Ashwagandha and Kayakalp vatti For Beautiful and cherished skin

अश्वगंध और कयाकालप वट्टी को सुंदर और पोषित त्वचा के लिए

हम त्वचा के स्वास्थ्य और चमक को बेहतर बनाने के लिए इन दोनों का एक साथ उपयोग कर सकते हैं। इन में लगभग हर प्रकार की तीव्र और पुरानी त्वचा रोग का इलाज करने और त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने की क्षमता है। यह दोनों एक साथ  झुर्री, एक्जिमा, सोरायसिस, रिंगवार्म, और खमीर संक्रमण के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार प्रदान करते है।


Acne
ये दोनों एक साथ मुँहासे के उपचार और रोकथाम में अत्यधिक प्रभावी है। मुँहासे एक पुरानी त्वचा की स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप मुंह, पस्ट्यूल, ब्लैकहेड और व्हाइटहेड चेहरे पर और गर्दन, बाहों और छाती की त्वचा नामक विस्फोटों के गठन में परिणाम होता है। यह स्थिति आम तौर पर युवावस्था में शुरू होती है और 6 से 8 वर्ष की अवधि तक चल सकती है। यह अक्सर इस अवधि के बाद हल करता है। हालांकि, यह उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान मरीजों की उपस्थिति पर असर पड़ता है जिसके कारण वे आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान का नुकसान विकसित कर सकते हैं। कयाकल्प वाटी पूरी तरह से मुँहासे को साफ करके किसी व्यक्ति की उपस्थिति को बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह मुर्गियों और पस्ट्यूल से छुटकारा पाने में मदद करता है। पस्ट्यूल बनते हैं जब विस्फोट संक्रमित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप पुस बनते हैं। एक जीवाणुरोधी क्रिया पैदा करके, कयाकल्प वती, बैक्टीरिया को खत्म करने और संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पस्ट्यूल को कम करने में मदद करता है।

यह दोनों रक्त के शुद्धिकरण का भी कारण बनते  है, इस प्रकार शरीर को संचित विषैले पदार्थों से छुटकारा पाने की इजाजत मिलती है। यह त्वचा और शरीर के अंगों को साफ करने में मदद करता है। इन दोनों के  द्वारा उत्पादित detoxifying कार्रवाई चेहरे पर एक अद्वितीय चमक लाती  है जो भीतर से आता है।

Dark circles under eyes
यह संयोजन प्राकृतिक रूप से आंखों के नीचे काले घेरे को फीका करने में मदद करता है। यह आंखों के नीचे त्वचा को हल्का करता है और इस हिस्से को प्राकृतिक स्वर प्रदान करता है। यह व्यक्ति को ताजा और आकर्षक दिखाई देता है। प्रभावी परिणामों के लिए, हर दिन नींद से पहले रात में आंखों के नीचे बराबर मात्रा में बादाम तेल (बादाम रोगन) के साथ मिश्रित कुमकुमादी टेलम लगाया जाना चाहिए।

Wrinkles & Fine Lines
जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ जाती है, त्वचा अपनी स्वर या दृढ़ता खोने लगती है जिसके कारण यह ढीला हो जाता है और गुना में ढीला होता है। यह झुर्री और ठीक लाइनों के गठन में भी परिणाम देता है। दिव्य कटि लेप या कुमकुमादी टेलम एप्लिकेशन के साथ कयाकल्प वती का नियमित सेवन त्वचा की टोन को बढ़ा सकता है और इसे दृढ़ बना सकता है। यह झुर्री और ठीक लाइनों को कम करने में भी मदद करता है। अंधेरे धब्बे की तरह उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों का भी इस दवा का उपयोग करके इलाज किया जा सकता है। यह आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करके त्वचा को पोषण देता है। पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे इन घटनाओं के संकेतों से पहले इस दवा का उपयोग शुरू करें ताकि उनकी घटना में देरी हो सके।

Skin infections
इस संयोजन का उपयोग त्वचा को प्रभावित करने वाले संक्रमणों की एक श्रृंखला के उपचार और रोकथाम में उपयोगी पाया गया है। इसके अवयवों द्वारा उत्पादित एंटी-भड़काऊ और एंटी-बैक्टीरियल क्रियाएं त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद करती हैं। यह परंपरागत रूप से घावों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। यह संक्रमण को पूरी तरह से साफ़ करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। यह क्षतिग्रस्त त्वचा की तेज मरम्मत सुनिश्चित करके स्वाभाविक रूप से त्वचा के बनावट में भी सुधार करता है। यह एक एंटीवायरल और एंटी-फंगल एजेंट के रूप में भी कार्य करता है। यह त्वचा को विटामिन सी प्रदान करता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और शरीर की प्रतिक्रिया को संक्रमित जीवों में बढ़ा देता है जिससे आवर्ती संक्रमण को रोकता है। यह पूरी तरह से ठीक होने के बाद त्वचा के प्रभावित हिस्से की प्राकृतिक चमक को भी पुनर्स्थापित करता है।

इसके बारे में और जानने के लिए आप  kapilastro@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

लेखक
कपिल देव

फार्मेसी में मास्टर्स
( Pharmacognosy )*

*Pharmacognosy is a branch of pharmacy to study herbal drugs and natural sources of medicines 

SHARE THIS

Author:

Previous Post
Next Post